Thursday , May 23 2019
Loading...
Breaking News

आम के साथ साथ करे उसकी पत्तियों का सेवन मिलेंगे जबर्दस्त फायदे

आम के साथ उसकी पत्तियां भी कम लाभकारी होती हैं. इसमें कैफिक एसिड जैसे फिनॉलिक, मैगीफेरिन जैसे पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स  कई अस्थाई आवश्यक घटक पाए जाते हैं. यह सभी गुण आम को अच्छा एंटी-डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट  एंटी-एलर्जिक प्राकृतिक उत्पाद बनाते हैं. आम के पत्तों का अर्क डायबिटीज  अस्थमा के उपचारमें आदि काल से इस्तेमाल किया जाता है.

आम की पत्तियां ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में लाभकारी होती हैं. आम के पत्तों में टैनिन नाम का तत्व पाया जाता है. यह शरीर में इंसुलिन के उत्पादन  ग्लूकोज का स्तर बढ़ाकर ब्लड शुगर के स्तर को कम करता हैं.

वही इसकी पत्तियां डायबिटीक रेटिनोपैथी का बहुत ज्यादा अच्छा उपचार होती हैं. फलों के साथ आम की पत्तियों में भी विटामिन ए पाया जाता है. इस वजह से ये आंखों के लिए बेहतरीन औषधि होते हैं.

आप यदि इसका प्रयोग करना चाहते है तो हल्के हरे रंग के छोटे आकार के आम के पत्तों को तोड़ लें  उन्हें अच्छे से धोएं. इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चबाएं. आम के कुछ पत्तों को तोड़कर रात भर के लिये पानी के बर्तन में भिगो दें. वही प्रातः काल इसका सेवन करें. इसका सेवन खाली पेट ही करें. पत्तियों को धो कर धूप में सुखाएं  फिर इसका पाउडर बना लें.इस पाउडर की एक चम्मच मात्रा एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *