Sunday , May 26 2019
Loading...
Breaking News

ऐसे में कन्हैया को महागठबंधन से टिकट मिलने पर संकट दिख रहा

बिहार में महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का फार्मूला बुधवार को लगभग तय हो गया. कांग्रेस पार्टी 40 में से 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है,  हालांकि वाम दलों को साथ लेने पर सहमति नहीं बन पाई है. इससे इतना तय हो गया है कि जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया बेगूसराय से महागठबंधन के उम्मीदवार नहीं होंगे.

ऐसे में कन्हैया को महागठबंधन से टिकट मिलने पर संकट दिख रहा है. हालांकि भाकपा ने बहुत ज्यादा पहले ही शीर्ष नेतृत्व को कन्हैया का नाम भेज दिया था. पार्टी सूत्रों का कहना था कि महागठबंधन में शामिल नहीं होने की स्थिति में भी वह कन्हैया को बेगूसराय से उतारेंगे.

सूत्रों के मुताबिक, सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा की जा सकती है. राजद  कांग्रेस पार्टी नेताओं की दिल्ली में बुधवार देर रात तक लंबी बैठकें हुईं जिनमें सीटों के बंटवारे को लेकर हफ़्तों से चले आ रहे गतिरोध को दूर करने पर चर्चा हुई. कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी बुधवार को तमिलनाडु में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ऐसे इशारा दिए थें. साझेदारी पर उन्होंने बोला था कि कई अन्य राज्यों के साथ बिहार  झारखंड में भी साझेदारी तय हो गया है.

कांग्रेस पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया है कि बुधवार को हुई मीटिंग में सीटों का बंटवारा लगभय तय हो गया है. राजद की ओर से कांग्रेस पार्टी के लिए 11 सीटों पर रजामंदी दी गयी है. उन्होंने बोला कि महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा  पूरी आसार है कि 17 मार्च को सीटों के बंटवारे की घोषणा की जाए.

वाम दलों पर राजद  कांग्रेस पार्टी की अलग राय

सूत्रों के मुताबिक, राजद नेता तेजस्वी यादव महागठबंधन में रालोसपा, हम, लोकतांत्रिक जनता दल  मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी को साथ रखना चाहते हैं. वह राज्य में वाम दलों का सीमित आधार होने का तर्क दे कर उन्हें सीटें देने के पक्ष में नहीं हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी चाहती है कि एक या दो सीटें देकर वाम दलों को भी महागठबंधन में साथ रखा जाए.

मालूम हो कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती थीं. लोजपा को 6 सीटें मिली थीं, वहीं राजद को मात्र 4 सीटें मिली थीं. जदयू ने 2 सीटें  कांग्रेस पार्टी ने 2 सीटें जीती थीं.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *