Friday , April 19 2019
Loading...
Breaking News

शहद में आंवला मिलाकर खाने से होता है यह फायदा

आंवला, जिसे इंडियन गूस्बेरी के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसा फल है जो अपने पोषक तत्‍वों के लिए जाना जाता है। यह आयुर्वेदिक चिकित्सा में “दिव्य आयु” के रूप में जाना जाता है, जिसे कई बीमारियों को दूर रखने के लिए जाना जाता है। आंवला एक बहुत ही खट्टा फल है जो मुंह में स्वाद के बाद कड़वा छोड़ सकता है। इसे अक्सर शहद के साथ खाया जाता है, जो न केवल आंवले के रस का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके लाभों को दोगुना कर देता है। इस लेख में, हम आमला और शहद के स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करेंगे।

शहद और आंवले का मिश्रण
शहद की कुछ बूंदों को आंवला में मिलाने से न केवल खट्टे फल खाने योग्य बनते हैं, बल्कि इसके लाभ भी बढ़ाते हैं। आंवला और शहद एक अद्भुत योग है, जो कई बीमारियों का इलाज करता है, विशेष रूप से गले में खराश, सर्दी, खांसी और फ्लू से राहत देने के लिए। शहद में भिगोए गए आंवला को लिवर की कार्यक्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए भी जाना जाता है, जो इंसुलिन के बेहतर उत्पादन में मदद कर सकता है। नियमित रूप से लिया जाने वाला आंवला और शहद वजन घटाने में मदद कर सकते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकते हैं। संयोजन में अद्भुत सौंदर्य लाभ भी हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने और बालों को दुगुनी तेजी से बढ़ाने के साथ स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

बालों के लिए है फायदेमंद
आंवला स्वस्थ बाल विकास का समर्थन करने के लिए एक उत्कृष्ट औषधि है। यह समय से पहले सफ़ेद होना कम करता है और आपके बालों को चमकदार और सुंदर भी बनाता है। आंवला और शहद का मिश्रण बालों के रोम को मजबूत कर सकता है और सूखापन कम कर सकता है। यह अच्छी मात्रा प्राप्त करने के लिए बालों के विकास को भी उत्तेजित करता है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *