Saturday , February 23 2019
Loading...
Breaking News

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो ना खाए ये…

हर फल के अपने अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं. हर किसी को ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाने के लिए हर रंग के फलों को डाइट (Fruits For Diabetes Diet) में शामिल करना चाहिए. लेकिन डायबिटीज के मरीजों को फल का चुनाव करते हुए सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे फल जो सेहत के लिए तो अच्छे हैं लेकिन जिनमें अधिक शुगर होता है. डायबिटीज मेलिट्यूज आज दुनिया में सबसे आम एलिमेंट्स हो गए हैं.

इस समय डायबिटीज से दुनिया भर में 425 मिलियन यानी 42.5 करोड लोग पीडित हैं. साल 2017 में डायबिटीज के तकरीबन 72.9 मिलियन मामले भारत में सामने आए. डायबिटीज उस स्थिति को कहा जाता है जब ब्लड शुगर लेवल या ग्लूकोज अधिक हो जाए.

पहले किए गए अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि डायबिटीज किडनी से जुड़ी परेशानियां पैदा करती है और साथ ही साथ मोटापा और दिल से जुड़े रोग भी डायबिटीज के चलते हो जाते हैं. डायबिटीज से पीडि़त लोगों को उनकी डाइट का (Diabetes Diet) खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. साथ ही यह सलाह भी दी जाती है कि वे फल ज्यादा खाएं. क्योंकि फलों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री होते हैं जो डायबिटीज मैनेज करने में मददगार होते हैं.

1. अमरूद (Guava)- यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम अमरूद में 68 कैलोरी होती है. अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है. साल 2011 में भारत अमरूद का सबसे बड़ा उत्पादक था. अमरूद में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है. जिसे त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है. अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है. यह हारमोन इंबेलेंस के लिए एक अच्छा फल है. डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है.

2. आड़ू (Peaches)- हर 100 ग्राम आड़ू में 1.6 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है.

गठिया के साथ-साथ शरीर के हर दर्द को छूमंतर करेगा यह तेल, जानें और भी फायदे

3. संतरा (Oranges): संतरा को डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सुपरफूड माना गया है. संतरा के साथ ही साथ ग्रेपफ्रूटस, नींबू वगैरह में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज में राहत दिलाने का काम करता है.

4. कीवी (Kiwi): खट्टा और स्वादिष्ट फल कीवी आपको डायबिटीज (Diabetes) में मददगार साबित हो सकता है. कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. कीवी खाना भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है. यह एकदम से ब्लड शुगर या ग्लूकोज को बढ़ने से रोकता है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *