Tuesday , December 18 2018
Loading...

सेक्स करने से आते हैं शारीरिक बदलाव

तरह सेक्स करने से शारीरिक बदलाव आते हैं उसी तरह अगर आप सेक्स करना बंद कर दें तब भी आपको कुछ समय तक अपने आप में कई तरह के शारीरिक बदलाव नजर आएंगे। सेक्स के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जैसे- हॉर्मोनल चेंज, ऐटिट्यूड में चेंज, वेस्टलाइन यानी कमर की नाप में बदलाव… इतना ही नहीं कहते हैं सेक्स के जरिए लंबा जीवन भी हासिल कर सकते हैं।

Loading...

यौन इच्छा होती है प्रभावित

loading...

सेक्स न करना या सेक्स से परहेज करने पर सबसे पहले आपकी यौनइच्छा या कामेच्छा पर असर पड़ता है। हालांकि आप चाहें तो सेक्स की जगह मास्टरबेशन कर अपनी कामेच्छा को जिंदा रख सकते हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि सेक्स से दूरी बनाने पर महिलाओं पर उतना ज्यादा असर नहीं पड़ता जितना पुरुषों पर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि शरीर के बाकी हिस्सों की तरह अगर पुरुष अपने प्राइवेट को लंबे वक्त तक इस्तेमाल न करें तो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

कमजोर वजाइनल वॉल्स

ऐसा खासतौर पर बड़ी उम्र की महिलाओं के साथ होता है जिनकी उम्र 50 साल के ऊपर है। खून के बहाव में कमी की वजह से वजाइना की दीवारें पतली और कमजोर हो जाती हैं। बड़ी उम्र में अगर लंबे वक्त तक सेक्स से दूरी बना ली जाए तो इस बात की आशंका बढ़ जाती है कि इंटरकोर्स होने पर भी महिला को सेक्शुअल प्लेजर न महसूस हो।

इम्यून सिस्टम पर असर

आपने सुना होगा कि सेक्शुअल ऐक्टिविटी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है, खासतौर पर महिलाओं में। लिहाजा अगर आप लंबे वक्त तक सेक्स न करें तो हो सकता है आप इंफेक्शन और दूसरी बीमारियों का शिकार हो जाएं।

जानिए आखिर क्यों सिर्फ पुरुष को नही ज्यादातर महिलाओं को भी सेक्स में दर्द होता
स्ट्रेस लेवल में बढ़ोतरी

सेक्स को सबसे अच्छे स्ट्रेस बस्टर के रूप में जाना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नियमित रूप से सेक्स करने से अगर आप किसी तरह के स्ट्रेस या तनाव में हैं तो वह दूर हो जाएगा और अगर नहीं हैं तो तनाव हमेशा आप से दूर रहेगा। लेकिन अगर आप सेक्स से दूरी बना लेते हैं तो हो सकता है आपके स्ट्रेस लेवल में बढ़ोतरी होने लगे।

कार्डियोवस्क्युलर हेल्थ पर असर

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक अच्छी सेक्स लाइफ हेल्दी कार्डियोवस्क्युलर सिस्टम यानी हृदय वाहिनी तंत्र से जुड़ा होता है। ऐसे में अगर आपके जीवन में सेक्स का सूखा पड़ जाए तो इसका असर उन हॉर्मोन्स पर भी पड़ता है जो आपके हार्ट को गुड और हेल्दी रखते हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *