Tuesday , November 13 2018
Loading...
Breaking News

ये चीजें आपकी हड्डियों को बना रही हैं कमजोर

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम एक जरूरी तत्व है. कैल्शियम की कमी से न सिर्फ हड्डियां कमजोर होती हैं, बल्कि हड्डी से जुड़े कई तरह के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है. कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जिनका अगर ज्यादा सेवन किया जाए तो हड्डियों का कैल्शियम नष्ट होने लगता है. दरअसल, हम आहार के द्वारा जितना भी कैल्शियम लेते हैं, उसका केवल 20 से 30 प्रतिशत कैल्शियम ही शरीर को मिलता है. ऐसे में अगर आप कैल्शियम को नष्ट करने वाले इन खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करेंगे तो हड्डियां कमजोर हो जाएंगी

Loading...

Image result for ये चीजें आपकी हड्डियों को बना रही हैं कमजोर

चाय और कॉफी
ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी से करना पसंद करते हैं. लेकिन इनका सेवन करने से पहले आपको इसके नुकसान भी पता होने चाहिए. दरअसल, चाय और कॉफी में कैफीन की भरपूर मात्रा होती है. अगर इसकी शरीर में अधिक मात्रा चली जाए तो यह हड्डियों को नुकसान पहुंचाने लगती है.

loading...

नमक
नमक यूं तो खाने में चार चांद लगाने का काम करता है, लेकिन नमक की ज्यादा मात्रा लेने से हड्डियां कमजोर हो सकती है. नमक में सोडियम की मात्रा काफी होती है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और हड्डियों कमजोर हो जाती हैं.

चॉकलेट
चॉकलेट के शौकीन शायद ये नहीं जानते होंगे कि अगर चॉकलेट की जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो इसका इफैक्ट सीधे हड्डियों पर पड़ता है. ज्यादा चॉकलेट खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम प्रवेश नहीं कर पाता और हड्डिया धीरे-धीरे खोखली यानी कमजोर होने लगती है.

शराब
शराब पीने की बुरी आदत अधिकतर लोगों को है, लेकिन क्या आज जानते है शराब न केवल दूसरों के सामने आपका गलत इफैक्ट डालती है बल्कि शरीर और हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाती हैं. शराब की ज्यादा मात्रा लेने से शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है और हड्डिया काम करना बंद कर देती है.

कोल्ड ड्रिंक्स
गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीना हर कोई पसंद करता है, लेकिन आपको बता दें कि कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड और फास्फोरस होता है.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *