Tuesday , November 13 2018
Loading...
Breaking News

जानिए महिलाओं और पुरूषों को कितनी मात्रा में लेना चाहिए आयरन

स्वस्थ रहने के लिए आहार में विटामिन्स और कैल्शियम के साथ-साथ आयरन का होना भी बहुत जरूरी है। इसकी कमी होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है, जिससे शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। मगर ज्यादा मात्रा में इसको लेना भी नुकसानदायक है इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि हेल्दी रहने के लिए महिलाओं और पुरूषों को कितनी मात्रा में आयरन लेना चाहिए।

Loading...

1. आयरन इतना जरूरी क्यों हैं? 
शरीर में हीमोग्लबिन बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। हीमोग्लोबीन लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन देने में मदद करता है। अगर शरीर में आयरन नहीं तो हर चीज अनियंत्रित हो जाती है।

loading...

2. आयरन की कमी के संकेत 
– थकान
– काम पर फोकस न करना

– सांस लेने में तकलीफ
– मांसपेशियों में दर्द
– बालों का झड़ना
– सिरदर्द

3. उम्र के हिसाब से जानिए कितना आयरन लेना है जरूरी?
जन्म के 6 महीने तक बच्चों को 0.27 मि.ग्रा. आयरन की आवश्यकता होती है। 7 से 12 महीने वाले बच्चों को 11मि.ग्रा, 1 साल से 2 साल तक के बच्चों को 7 मि.ग्रा, 4 से 8 साल के बच्चों को 8 मि.ग्रा, 9 से 13 साल के बच्चों को 10 मि.ग्रा, 14 से 18 साल के लड़कों को 11 मि.ग्रा और लड़कियों को 12 मि.ग्रा, पुरुष को रोजाना 28 मि.ग्रा आयरन और स्त्री को 30 मि.ग्रा आयरन की जरूरत होती है। वहीं गर्भवति महिलाओं को 27 मि.ग्रा आयरन लेना चाहिए।

4. ज्यादा आयरन लेने के नुकसान
जरूरत से ज्यादा आयरन लेने से डीएनए क्षतिग्रस्त हो सकता है, जिसके कारण दिल की बीमारियां हो सकती हैं। इसके ओवरडोज से पुरुषों में दिल की बीमारियां अधिक होती हैं। वहीं महिलाओं में जमा अतिरिक्त आयरन मासिक धर्म के दौरान बाहर निकल जाता है।

5.आयरन से भरपूर खाद्दय पदार्थ 
-पालक
पालक में आयरन के साथ कैल्शियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसको खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। हफ्ते में 3 बार जरूर खाएं। आप पालक की सब्जी व जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

-फलियां
फलियों में आयरन, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स होते हैं। मसूर की दाल, बींस और मटर आयरन का अच्छा स्त्रोत है। कुछ ही दिनों में आयरन की कमी पूरी करने के लिए फलियों का सेवन करें।

-गुड़

गुड़ से भी आयरन की कमी दूर होती है। रोजाना सिर्फ 1 टूकड़ा गुड़ का खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है।

-चुकंदर
खून की कमी या एनीमिया के शिकार लोगों के लिए चुकंदर किसी औषधी से कम नही है। चुकंदर की सब्जी या स्लाद के रूप में लेने से शरीर में खून बनने लगता है।

-तुलसी

आपको जानकर थोड़ी सी हैरानी होगी तुलसी भी आयरन की कमी को दूर करने के लिए रामबाण है। रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *