Tuesday , November 13 2018
Loading...
Breaking News

अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है हर रोज सेक्स करना

अगर आपको लगता है कि सेक्स केवल अच्छा अहसास, खुशी या प्लेज़र के लिए ज़रूरी है, तो यह खबर आपके लिए है। सेक्स अच्छा है, लेकिन इसे नियमित रूप से करना ज्यादा बेहतर है। यह केवल आपको एक अच्छी नींद ही नहीं देगा, बल्कि आपके स्ट्रेस को कम करने के साथ-साथ शरीर में उपस्थित कैलरी की खपत भी करेगा।

Loading...

Related image

हाल में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि जो पुरुष सप्ताह में दो बार से ज्यादा सेक्स करते हैं, उनके लिए हार्ट अटैक का खतरा उन पुरुषों की तुलना में काफी कम हो जाता है जो महीने में एक बार या काफी कम सेक्स करना पसंद करते हैं।

loading...

अगर सिर दर्द का बहाना बनाकर सेक्स से बचने की कोशिश आपकी आदत बन चुकी है तो ऐसा न करें क्योंकि, जब आप ऑर्गैज़्म के करीब होते हैं तो शरीर में ऑक्सिटॉक्सिन नामक हॉर्मोन का लेवल 5 गुना बढ़ जाता है और इस दौरान इंडॉरफिन्स नामक हॉर्मोन के निकलने से हर तरह के दर्द और तकलीफ को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही नियमित रूप से सेक्स आपके शरीर में इम्यून बढ़ाने वाले ऐंटीबॉडी इम्यूनोग्लोबिन ए (IGA) को बढ़ाता है, जो आपके शरीर को बुखार और सर्दी जैसी हल्की-फुल्की बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है।

क्या आप काम और फैमिली की टेंशन से काफी थक गए हैं? तो इसका असर बेडरूम में अपने परफ़ॉर्मेंस पर न पड़ने दें। सेक्स, केवल आपका मूड ही बेहतर नहीं बनाएगा, बल्कि इस अध्ययन की मानें तो जो बेडरूम में नियमित ऐक्टिविटीज़ में शामिल रहने वाले लोगों के लिए स्ट्रेस से लड़ना आसान हो जाता है और बाकी लोगों की तुलना में वे ज्यादा खुशहाल भी रहते हैं।

जब आप सेक्स कर रहे होते हैं, तो आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है। इससे आपके बॉडी पार्ट और कोशिकाओं में फ्रेश ब्लड की सप्लाई होती है। इस्तेमाल किए हुए ब्लड के निकल जाने के साथ-साथ कुछ ऐसी चीजें भी निकल जाती हैं, जिसकी वजह से हम थका हुआ सा महसूस करते हैं।

अगर आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि सेक्स के बाद आपको काफी अच्छी और रिलैक्स्ड नींद आती है। अच्छी नींद आपको हमेशा अलर्ट बनाए रखने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखती है।

अगर आप अपनी फिटनेस के लिए जिम जाते हैं या घर में ही किसी तरह का वर्क आउट करने में लगे रहते हैं तो हम आपको बता दें कि सेक्स, खुद को शेप में रखने का एक अच्छा तरीका है। नियमित सेक्स आपकी कमर के लिए बेहतर है। प्यार पर खर्च किया गया आपका आधा घंटा शरीर की 80 कैलरी से अधिक बर्न कर देता है। ऐसे में फिटनेस को लेकर टेंशन कैसी?

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *